अब घर बैठे बुक कर सकते है अनारक्षित टिकट

UTS, अनारक्षित रेलवे टिकट कैसे बुक करें, ऐसे ऑनलाइन बुक करें अनारक्षित टिकट,
यूटीएस एप्प के जरिए करिए अनारक्षित टिकट की बुकिंग

रेलवे ने यह सुविधा शुरू कर दी है कि अब आप अपने मोबाइल से ही अनारक्षित टिकट बुक कर सकते है हालांकि अभी यह सुविधा पूरी तरह लागू नहीं हो पाई है पर पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलो और कुछ अन्य जगहों पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है।

कैसे करे अनारक्षित टिकट की बुकिंग

इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर रेलवे का यूटीएस एप्प डाउनलोड करना पड़ेगा जिससे आप रेलवे का अनारक्षित टिकट बुक सकते है।

इसमें सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा जिसमें आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे नाम, निवास स्थान और अन्य जानकारी देनी पड़ेगी। रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात आपको शून्य बैलेंस के साथ एक वॉलेट भी दिया जाएगा जिसको आप रेलवे स्टेशन जाकर या फिर ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते है।

इस एप्प में यह व्यवस्था भी की गई है कि कोई भी व्यक्ति इस ऐप्प के जरिए स्टेशन पर टिकट बुक ना कर सके जिससे बगैर टिकट यात्रा करने वाले को सहूलियत ना मिले

आवश्यक बातें जो आपको ध्यान रखनी है :

यात्री मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट को मोबाइल एप्लिकेशन में ही वितरित किया जाएगा। यात्री टिकट की हार्डकॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं। जब भी टिकट जांच करने वाला कर्मचारी टिकट के लिए पूछता है, तो यात्री ऐप में ‘शो टिकट’ विकल्प का उपयोग कर के टिकट दिखा सकते हैं।

  • कागज रहित टिकट बुक करने के लिए स्मार्टफोन को जीपीएस सक्षम होना चाहिए।
  • पेपरलेस टिकट को रद्द करने के अनुमति नहीं है, इसको आप कैंसिल नहीं कर सकते हैं ।
  • पेपरलेस टिकट बुकिंग करने के बाद यात्रा एक घंटे के भीतर शुरू होनी चाहिए।
  • सीजन टिकट मोबाइल एप्लिकेशन से जारी किया जा सकता है / नवीनीकृत किया जा सकता है और यह टिकट बुकिंग के अगले दिन से वैध होगा। सीजन टिकट / नवीनीकरण के लिए जीपीएस ऑन करने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • प्लेटफ़ॉर्म टिकट को मोबाइल एप्लिकेशन से भी बुक किया जा सकता है।
  • यदि यात्री मोबाइल पर टिकट नहीं दिखा पा रहा है तो इसे टिकट रहित यात्रा माना जाता है।

इस टिकट को आप यंहा से डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Reply