चोरी का मोबाइल खरीदने से कैसे बचें

अगर आप किसी से पुराना मोबाइल खरीद रहे है तो आपके मन मे ये शंका जरूर होती होगी कि कहीं ये मोबाइल चोरी का तो नही है जिससे आगे चलकर आप कहीं किसी मुसीबत में पड़ जाए और आपको फजीहत का सामना करना पड़े तो इससे बचने का एक उपाय है जो पूरी तरह आपको आश्वस्त तो नही करेगा पर कुछ मदद अवश्य जरूर कर देगा।

आईएमईआई नंबर के बारे में कैसे पता करें, कैसे जाने कि मोबाइल चोरी का नहीं है, know about your mobile IMEI Number
मोबाइल का IMEI No.

एक एसएमएस से पता करे मोबाइल की हकीकत

अब मोबाइल चोर भी बहुत स्मार्ट हो गए है क्योकिं वो अब जो मोबाइल चुराते है उसका IMEI नंबर ही बदल देते है जिससे कोई उसे ट्रैक न कर पाए पर फिर भी आप मुसीबत में पड़ सकते है तो उससे बचने के लिए दूरसंचार विभाग ने एक नंबर शुरू किया है जिसपर आप एसएमएस भेज कर जान सकते है कि कहीं इसका IMEI नंबर बदला तो नहीं गया है जो आईएमईआई नंबर इस मोबाइल पर फीड है वो किस हैंडसेट और ब्रांड के लिए है।

इसके लिए आपको दूरसंचार विभाग के हेल्पलाइन नंबर 14422 पर KYM IMEI Number जो आपके मोबाइल का है लिखकर एसएमएस भेजना पड़ेगा। एसएमएस के जवाब में आपको यह बता दिया जाएगा कि यह आईएमईआई नंबर किस ब्रांड और मॉडल के हैंडसेट को सपोर्ट करता है यानि यह आपके मोबाइल का ही आईएमईआई नंबर है कि नही। इससे आप यह जान जाएंगे कि यह मोबाइल कहीं चोरी का तो नहीं है। आप अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर *#06# डायल कर जान सकते है।

एप्प द्वारा भी जाने मोबाइल के बारे में

इसके साथ ही दूरसंचार विभाग के निर्देश पर सी डॉट ने एक एप्प भी जारी किया है जिसका नाम KYM है जिसका फिलहाल अभी परीक्षण चल रहा है लेकिन जल्द ही आप इसके द्वारा भी मोबाइल के बारे में जान सकेंगे। इसको आप यंहा से डाउनलोड कर सकते है।

केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर

दूरसंचार विभाग के निर्देश पर सी डॉट ने केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर तैयार करना शुरू कर दिया है जिसका ट्रायल पुणे में शुरू किया गया है। जल्द ही दिसम्बर में यह पूरे देश मे लागू हो जाएगा

किसी मोबाइल का IMEI नंबर बदलना दंडनीय अपराध है जिसके तहत तीन साल की सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है।

Leave a Reply